• कृषि विज्ञान केन्द्र, चिन्यालीसौड द्वारा -संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम का आयोजन

       कृषि विज्ञान केन्द्र, चिन्यालीसौड़, उत्तरकाशी में एक दिवसीय ’संकल्प से सिद्धि‘ कार्यक्रम का आयोजन दिनांक 29 अगस्त, 2017 को किया गया। जिसमें जिले से आये 450 से अधिक विभिन्न  संस्थान के अधिकारियों, प्रसार कार्यकर्ताओं एवं किसानों ने नए भारत के निर्माण का संकल्प लिया।

      इस कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि श्री केदार सिंह रावत, माननीय विधायक, यमुनोत्री विधान सभा क्षेत्र ने किया। मुख्य अतिथि ने कार्यक्रम में विभिन्न विभागों एवं स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा लगाये गये स्टालों का अवलोकन किया ।

       मुख्य अतिथि श्री केदार सिंह रावत, माननीय विधायक द्वारा समस्त प्रतिभागियों को नए भारत के निमार्ण का संकल्प दिलाया गया, जिसमें सभी प्रतिभागियों ने 2022 तक कृषकों की आय को दुगुनी करने का संकल्प लिया। उन्होंने पर्वतीय कृषि में यंत्रीकरण पर भी जोर दिया, जिससे कि समय व शक्ति दोनों को ही बचाया जा सकता है।

      कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रधान वैज्ञानिक डा. वी.के.सचान ने सभी का स्वागत करते हुए केन्द्र द्वारा की जाने वाली गतिविधियों के बारे में विस्तार से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि के.वी.के. विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों, प्रदर्शनों एवं अन्य प्रसार गतिविधियों द्वारा क्षेत्र के किसानों एवं जनता के लिए समर्पित भाव से कार्य कर रहा है।
     


      कार्यक्रम में उपस्थित श्री जी.एस चैधरी, ए.जी.एम, नाबार्ड, डा. राजा बाबू गुप्ता, वरिष्ठ पशुचिकित्साधिकारी, डा. पंकज नौटियाल, उद्यान विशेषज्ञ, डा. गौरव पपनै, कृषि  प्रसार विशेषज्ञ एवं कु. मनीषा, गृह विज्ञान विशेषज्ञ ने कृषक गोष्ठी के माध्यम से किसानों की समस्याओं को सुना एवं उनका समाधान भी बताया। वैज्ञानिको द्वारा  फल एवं सब्जी उत्पादन, कृषि यंत्रों एवं वर्मी कम्पोस्ट, मशरूम उत्पादन, किसान क्रेडिट कार्ड, स्वयं सहायता समूह, आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी । कार्यक्रम का संचालन डा. गौरव पपनै ने किया।