• नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, अल्मोड़ा की छमाही बैठक का आयोजन


      भारत सरकार गृह मंत्रालय, राजभाषा विभाग द्वारा अल्मोड़ा हेतु गठित नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की छमाही बैठक का आयोजन संस्थान के निदेशक डा. अरूणव पट्टनायक की अध्यक्षता में भाकृअनुप- विवेकानन्द पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, अल्मोड़ा में 28 जुलाई 2017 को किया गया।इस अवसर पर पूर्व जिलाधिकारी, अल्मोड़ा श्री सविन बंसल मुख्य अतिथि तथा भारत संचार निगम लि. के प्रधान महाप्रबंधक श्री अखिलेश कुमार गुप्ता विशिष्ट अतिथि थे।कार्यक्रम के आरम्भ में नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति के सदस्य सचिव श्री तेज बहादुर पाल ने सभी आगन्तुकों का स्वागत करते हुए उन्हें विगत छह माह की गतिविधियों से अवगत कराया। तत्पश्चात सभी सदस्य कार्यालयों के प्रतिनिधियों द्वारा अपने कार्यालय की राजभाषा सम्बंधी तिमाही/छमाही प्रगति रिर्पोट एवं पत्राचार की समीक्षा प्रस्तुत की गयी।


    वचार-विमर्ष के दौरान गोविन्द बल्लभ पन्त राष्ट्रीय पर्यावरण एवं सतत् विकास संस्थान द्वारा तिमाही प्रगति रिपोर्ट हेतु तैयार मासिक प्रपत्रा प्रस्तुत किया गया इस प्रपत्रा की सभी सदस्यों ने सराहना की तथा इसकी प्रति उपलब्ध कराने को कहा। अध्यक्ष, नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति डा. अरूणव पट्टनायक ने सभी उपस्थित सदस्य कार्यालयों के प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए इस समिति की गतिविधियों से सभी आगन्तुकों को अवगत कराया। अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में डा. अरूणव पट्टनायक ने कहा कि राजभाषा को उत्कृष्ट स्थान दिलाने हेतु हमें सदैव तत्पर रहना चाहिए और जहां तक सम्भव हो अपने दैनिक कार्यालयी कार्यों को राजभाषा हिन्दी में करने का प्रयास करना चाहिए।  उन्होंने केन्द्रीय सरकार के सभी सदस्य कार्यालयों से अपील की कि वे अपने-अपने संस्थानों में हिन्दी के प्रचार व प्रसार को बढ़ावा दे। अपने सम्बोधन में भारत संचार निगम लि. के प्रधान महाप्रबंधक श्री अखिलेश कुमार गुप्ता ने कहा कि हिन्दी को वास्तव में वह स्थान नहीं मिला है जो उसे मिलना चाहिए।
      इसके लिए प्रत्येक कार्यालय को सतत प्रयास करने होंगे कि अपने नित्यप्रति के सरकारी कार्यों में हिन्दी का अधिक से अधिक प्रयोग करें ताकि हम हिन्दी को उसका गौरव दिला सकें। इस अवसर पर संस्थान द्वारा प्रकाशित राजभाषा स्मारिका ‘‘हिमानी’’ तथा गोविन्द बल्लभ पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण एवं सत्त विकास संस्थान, कोसी कटारमल की राजभाषा पत्रिका हिमप्रभा के आठवें अंक का विमोचन भी मुख्य अतिथि द्वारा किया गया।


    इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने कहा कि अल्मोड़ा में स्थित केन्द्रीय सरकार के सभी कार्यालय आपस में मिलकर हिन्दी को बढ़ावा देने हेतु आपसी समन्वय से इस प्रकार के सम्मेलनों को आयोजना समय-समय पर करते है जो कि सराहनीय है। साथ ही उन्होंने केन्द्रीय संस्थानों द्वारा जिले के विकास हेतु प्रारम्भ किये गये विभिन्न कार्यकलापों में उन्हें दिये गये पूर्ण सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।
     माननीय जिलाधिकारी महोदय को उनके स्थानांतरण के अवसर पर संस्थान एवं नराकास, अल्मोड़ा द्वारा भावभीनी विदाई दी गयी। कार्यक्रम में केन्द्रीय सरकार के संस्थानों, कार्यालयों, बैंकों, विद्यालयों एवं उपक्रमों आदि के प्रतिनिधियों ने सहभागिता की।
    कार्यक्रम का संचालन श्री तेज बहादुर पाल द्वारा किया गया तथा धन्यवाद प्रस्ताव गो.ब.पं.रा.हि.प. एवं स.वि.सं., कोसी कटारमल के वैज्ञानिक डा. सी. एस. नेगी द्वारा पारित किया गया।